Good News in Hindi......

Suresh Prasad (www.aubsp.com) (15630 Points)

29 November 2010  

सेबी की एक समिति का कहना है कि भारतीय शेयर कुछ ज्यादा ही मुनाफा कमा रहे हैं जो ठीक नहीं है। इसके विपरीत दुनिया के अन्य शेयर बाजारों से तुलना की जाए, तो भारतीय शेयर बाजारों का मुनाफा काफी कम दिखता है।

सेबी की एक समिति ने पिछले सप्ताह सुझाव दिया था कि शेयर बाजारों को ज्यादा मुनाफा कमाने से रोकना चाहिए और बाजार नियामक उनके मुनाफे की एक सीमा तय करे। माना जा रहा है कि सेबी के इस कदम से कंपनियों को शेयर बाजार खोलने में दिक्कत आएगी।

उद्योग सूत्रों ने कहा कि नियमन की दृष्टि से ये सिफारिशें अच्छी हैं, पर यदि शेयर बाजार चला रही कंपनियों या शेयर बाजार शुरू करने वाली कंपनियों के लिए कारोबार की दृष्टि से ये ठीक नहीं हैं। इसके साथ ही दुनिया भर के शेयर बाजारों के मुनाफे के विश्लेषण से पता चलता है कि मुनाफे कमाने के मामले में भारतीय शेयर बाजार काफी पीछे हैं।

उद्योग विश्लेषकों का कहना है कि यह सुझाव कि भारतीय शेयर बाजारों को सिर्फ उचित मुनाफा कमाने की छूट होनी चाहिए, बेतुका लगता है, क्योंकि दुनिया के अन्य शेयर बाजारों की तुलना में उनका मुनाफा पहले ही काफी कम है।

देश के सबसे बड़े शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को मार्च, 2010 में समाप्त वित्त वर्ष में 614 करोड़ रुपए का कर बाद मुनाफा हुआ है, वहीं उसके प्रतिद्वंद्वी बंबई शेयर बाजार का मुनाफा 232 करोड़ रुपए रहा है। इन दो भारतीय शेयर बाजारों की तुलना में दुनिया के कम से कम आठ शेयर बाजारों का शुद्ध लाभ पिछले साल कहीं अधिक रहा है। इनमें सिंगापुर एक्सचेंज (एसजीएक्स), स्पेन का बाजार बीएमई, ऑस्ट्रेलिया का एएसएक्स, नास्डैक, न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज, लंदन स्टॉक एक्सचेंज ओर हाँगकाँग एक्सचेंज शामिल हैं।

यही नहीं बुर्सा मलेशिया, जोहानसबर्ग स्टॉक एक्सचेंज और जापान के ओसाका सिक्योरिटीज एक्सचेंज का मुनाफा भी बीएसई से अधिक रहा है। हालाँकि इन एक्सचेंजों का मुनाफा एनएसई की तुलना में कम है।

एसजीएक्स का मुनाफा जहाँ 1,100 करोड़ रुपए रहा, वहीं नास्डैक का 1,235 करोड़ रुपए और न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज यूरोनेक्स्ट का 2,435 करोड़ रुपए रहा। लंदन स्टॉक एक्सचेंज ने पिछले साल 653 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया, जबकि हाँगकाँग एक्सचेंज का मुनाफा सबसे ज्यादा 2,745 करोड़ रुपए रहा।

अन्य एक्सचेंजों में बुर्सा मलेशिया ने 260 करोड़ रुपए और बीएमई ने 900 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया। एएसएक्स का मुनाफा 1,455 करोड़ रुपए और जोहानसबर्ग एक्सचेंज का 238 करोड़ रुपए और जापान के ओसाका एक्सचेंज का मुनाफा 343 करोड़ रुपए रहा। हालाँकि चीन के दो प्रमुख एक्सचेंजों शांगहाए और शेन्चेन स्टॉक एक्सचेंज के मुनाफे के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है।